Tuesday, December 5, 2023
HomeटेकBSNL 4G सेवा को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस महीने होगी शुरुआत

BSNL 4G सेवा को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस महीने होगी शुरुआत

सरकारी दूरसंचार कंपनी BSNL ने दिसंबर में छोटे पैमाने पर 4G सेवा शुरू करने की घोषणा की है, और कंपनी का यह भी दावा है कि वह अगले साल जून तक इस सेवा को पूरे देश में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इसकी जानकारी कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में दी।

BSNL की 4G सेवा दिसंबर में पंजाब में लॉन्च की जाएगी। पंजाब में 200 साइटों के नेटवर्क के लिए आवश्यक हार्डवेयर की तैयारी कर ली है।

5G पर भी काम करेगी कंपनी

BSNL ने यह दावा किया है कि वे 4G सेवा को शुरू करने के बाद 5G पर काम करेंगे। वे इसकी योजना बना रहे हैं और उनका लक्ष्य है कि वे जून 2024 तक 4G सेवा को पूरे देश में लॉन्च करेंगे और उसके बाद 5G पर फोकस करेंगे।

BSNL ने यह भी बताया है कि 5G सेवा को शुरू करने के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम उनके पास उपलब्ध होगा।

एक समय नंबर वन मोबाइल ऑपरेटर थी BSNL

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने 19 अक्टूबर 2002 को लखनऊ से BSNL मोबाइल सर्विस की शुरुआत की थी। लॉन्च होने के मात्र 1-2 सालों में ये भारत की नंबर वन मोबाइल सर्विस बन चुकी थी। निजी ऑपरेटरों ने BSNL के लॉन्च के महीनों पहले मोबाइल सेवाएं शुरू कर दी थीं, लेकिन BSNL के ‘सेलवन’ ब्रांड की मांग काफी बढ़ गई थी।

कब होगा BSNL 4G लॉन्च

बीएसएनएल (BSNL) ने घोषणा की है कि वह दिसंबर में 4G सेवा का शुभारंभ करेगी। यह सेवा पंजाब में पहले लॉन्च की जाएगी। दिसंबर में BSNL द्वारा 4G सेवा का लॉन्च किया जाएगा।

BSNL ने पंजाब में इस सेवा को पहले लॉन्च करने की तैयारी की है और वह इस कार्य में पहले से ही 200 साइटों के नेटवर्क को हार्डवेयर के साथ तैयार कर चुकी है।

पंजाब में और भी अधिक साइट्स की स्थापना की जा रही है। BSNL का लक्ष्य है कि वे धीरे-धीरे नेटवर्क की तैयारी को बढ़ाकर माह 6,000, फिर 9,000, 12,000 और 15,000 साइट्स तक पहुंचेंगे।

यह सेवा शुरू होने के बाद, BSNL का अगला लक्ष्य है कि वे 2024 जून तक 4G सेवा को पूरे देश में लाना चाहते हैं। इसके बाद, वे 5G पर काम करने का प्लान बना रहे हैं

4G के लिए  TCS कर रही है मदद

बीएसएनएल की मदद टीसीएस कर रही है। इसके लिए टीसीएस को BSNL की तरफ से 19,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर भी मिल चुके हैं। ये तकनीक ऐसी है जो कि बिना किसी समस्या के 5G में बदली जा सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

16,985FansLike
5,000FollowersFollow
5,500FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Most Popular